Google ads

What is Electrical Earthing? Different Types of Earthing

What is Electrical Earthing? Different Types of Earthing

What is Electrical Earthing :हर किसी के मुंह से Earthing नाम ज़रूर सुना होगा, जब भी कोई इलेक्ट्रिक काम होता है लोग Earthing इनके बारे में ज़रूर पूछते हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि Earthing के बिना दुर्घटना हो सकता है, लेकिन असल में Earthing कहां इस्तेमाल किया जाता है वह कोई नहीं जानता, दिमाग में बस एक डर होता है कि Earthing के बिना उन्हें शौक लग जाएगा, तो लोगों के यह डर क्या सच है या यह सिर्फ एक गलत सोच है, तो चलिए दोस्तों जानते हैं .
What is Electrical Earthing
What is Electrical Earthing

किसी भी इलेक्ट्रिक उपकरण के बाड़ी को ज़मीन से जोड़ा जाता है कुछ Wire या लोहा का टुकड़ा इस्तेमाल करके उसे ही Earthing कहा जाता है, Earthing अलग-अलग प्रकार के होते हैं, लेकिन अक्सर जो हम लोग समझते हैं वह किसी लोहा के टुकड़ों पर वायर को जोड़ देते हैं और उसे ज़मीन में गाड़ देते हैं .

What is Electrical Earthing? Different Types of Earthing

गांव में लोग ऐसे भी करते हैं कि अपने घर के इलेक्ट्रिसिटी के Phase (+) पॉइंट को यानी ट्रांसफार्मर से आए हुए और में जो Phase(+) वायर होता है उसमें एक तार जोड़ते हैं, और न्यूट्रल के लिए Earthing का इस्तेमाल करते हैं, कुछ इस तरह, पहले एक बड़ा सा गड्ढा खोदते हैं और एक लोहा का रोड लेते हैं और उसमें एक वायर को अच्छी तरह से लपेट देते हैं, उसके बाद उस लोहा के टुकड़े को उस गड्ढे के अंदर गाड़ देते हैं, फिर गड्ढे को गोबर और नमक से भर देते हैं, फिर गड्ढे के अंदर पानी को डालते हैं, ऐसा करने से गड्ढे में नमी आ जाती है और Earthing पैदा होता है, और यही Earthing न्यूट्रल का काम करता है, लेकिन इसमें गड़बड़ ही दिखाई देती है, यह तब तक चलता है जब तक उस गड्ढे में नमी बनी है, जैसे जैसे-जैसे पानी का स्तर खत्म होते जाता है यानी गड्ढा सोखता जाता है, वैसे वैसे घर की बत्तियां भी धीमी हो जाती है .

किसी भी Earthing को कंप्लीट करने के लिए हमें कॉपर प्लेट कुछ पाइप नमक कोयला और वायर की जरूरत है, वायर Aluminium या Copper दोनों ही हो सकते हैं, वायर की साइज 3mm to 10mm हो सकता है .

Earthing symbol
What is Electrical Earthing
What is Electrical Earthing

Earthing
का उपयोग घर में मौजूद उपकरणों के लिए किया जाता है, दरअसल हमारे डेली इस्तेमाल होने वाले उपकरणों में से कुछ चीजें ऐसे होते हैं जिनमें से लीकेज करंट फ्लो होता रहता है, उनके बॉडी में, फिर जब हम उसे छूते हैं तब हमे करेंट लगता है, हालांकि यह करेंट फ्लो ज्यादा मात्रा में नहीं होता, मगर झटका महसूस किया जा सकता है, और इस झटके से बचने के लिए Earthing का इस्तेमाल किया जाता है .

Earthing के वजह से बॉडी में जो करेंट फ्लो हो रहा है वह न्यूट्रल में बदल जाता है, एक तरह से देखा जाए तो Earthing न्यूट्रल की तरह ही काम करता है, अगर हमारे इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई में फेज न्यूट्रल के जगह पर Phase(+) और दो न्यूट्रल होते तो हमें Earthing की जरूरत नहीं होती, सारा काम इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड से हो जाता है, लेकिन क्या करें नसीब खराब, Earthing खुद से बनानी पड़ती है .

Earthing ज्यादातर दो तरह का होता है एक है Pipe Earthing और दूसरा है Plate Earthing, सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला Earthing में Plate Earthing सबसे ऊपर है, वैसे देखा जाए तो दोनों ही अच्छा है, दोनों ही अच्छे से काम करते हैं, चलो बहुत हो गई बकवास अब मुद्दे की बात करते हैं .

  1. दिमाग में न्यूरॉन की स्पीड क्या है ? What is the speed of a neuron in the brain?
  2. क्वाँटम फिजिक्स सिद्धांत इन हिंदी | Quantum Physics in hindi | Explend
  3. एलियन के बारे में, Alien ke bare mein
  4. बिग बैंग थ्योरी विज्ञान क्या है? What is Big Bang Theory science? index of big bang theory kya hai
  5. NASA has said that Alien has come to Earth | Alien ki sachi kahani
  6. क्या होगा अगर 5 सेकंड के लिए ऑक्सीजन गायब हो जाए | What if oxygen for 5 seconds disappears
  7. एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग | Alien planet se Dharti kaisa dikhega
  8. एस्ट्रॉयड क्या है क्या यह हमारे लिए खतरा है | Asteroid kya hai, Dhumketu kya hai

What is Electrical Earthing? Different Types of Earthing

Plate Earthing/प्लेट अर्थी
Plate Earthing में कुछ कॉपर प्लेट की जरूरत है, अगर प्लेट Aluminum का है तो भी चलेगा लेकिन समय के साथ एलुमिनियम सड़ जाते हैं, फिर भी यह लंबे समय तक चलते हैं, अर्थिंग बनाने के लिए कुछ प्लेट कोयला नमक और पानी बस इतना ही मटेरियल की जरूरत है .

Plate Earthing हो या पाइप Earthing दोनों को करने के लिए सबसे पहले इस ज़मीन पर 5 फुट गहरा गड्ढा खोदना है, गड्ढे की लंबाई और चौड़ाई 5 फुट ही होना चाहिए, अगर आप में दम है तो आप खुद कर सकते हो नहीं तो आप मज़दूरों का सहारा ले सकते हो, इसके बाद आप उस गड्ढे में पानी डालकर उसे नमी बनाए, उसके बाद डालना है नमक, एक Stage नमक के बाद कॉपर या एलुमिनियम प्लेट को एक समान दूरी पर रखना है, मतलब अगर आपके पास 4 प्लेट है तो एक 1 फुट पर एक एक Earthing प्लेट को रखें, मतलब आप इसमें चार Earthing को बना रहे हैं .
What is Electrical Earthing
What is Electrical Earthing

उसके बाद कोयला को डालना है, और फिर पानी फिर नमक फिर कोयला फिर पानी इस तरह करके पूरे गड्ढे को भर देना है, यहां पर एक बात ध्यान देने वाली है कि जब आप Earthing प्लेट को रख रहे होंगे, तब उसके साथ एक पाइप को भी रख लिया करें, इससे आप भविष्य में पाइप के जरिए पानी को अंदर तक डाल सकेंगे, जिससे मिट्टी में नमी बनी रहेगी और आपकी Earthing लंबे समय तक चलेगा, इसके बाद जितने भी Earthing है उनके वायर को एक चेंबर में एक साथ में जोड़ दीजिए, बस आपका Earthing कंप्लीट हो चुका है अब आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं .

What is Electrical Earthing? Different Types of Earthing


Pipe Earthing/पाइप Earthing
Pipe Earthing बिल्कुल प्लेट Earthing की तरह ही होता है, फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें प्लेट की जगह पर पाइप इस्तेमाल करते हैं, पाइप में बहुत सारे छेद होते हैं जब पाइप में पानी डाली जाती है तब पानी छेद से बाहर जाता है और मिट्टी में नमी पैदा करता है, इस वजह से Earthing का वोल्टेज यानी कैपेसिटी बनी रहती है .

Earthing का इस्तेमाल बिजली से बचने के लिए भी किया जाता है, मतलब बड़े बड़े बिल्डिंग में आखिरी तक Earthing पट्टी लगी होती है, बहुत लोग कंफ्यूज हैं कि यह पट्टी किस काम का है, असल में वह Earthing का पट्टी आस-मानी बिजली से बचने के लिए लगाई जाती है, जब आसमान में बिजली चमकता है तब कई बार यह बड़े-बड़े टावर को अपना शिकार बनाते हैं, और उस बिजली को Earthing पट्टी ज़मीन तक ले जाता है, जिस वजह से कोई दुर्घटना नहीं होता, और बिल्डिंग में मौजूद हम लोग सुकून से जी सकते हैं .
What is Electrical Earthing
What is Electrical Earthing

तो देखा दोस्तों हमारी जिंदगी में छोटी-छोटी चीजें कितना बड़ा काम करती है .

What is Electrical Earthing? Different Types of Earthing


आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रुर करें, और अगर मन में कुछ सवाल है तो कमेंट करके ज़रूर बताएं .
What is Electrical Earthing? Different Types of Earthing What is Electrical Earthing? Different Types of Earthing Reviewed by Science Fiction on November 16, 2019 Rating: 5

No comments:

Google

Powered by Blogger.