Google ads

Electrical hand tools You must know


Electrical hand tools You must know


Electrical hand tools You must know
Electrical hand tools

Electrical hand tools: बहुत सारे वायरल वीडियो में लोगों को इलेक्ट्रिक करेंट के वजह से मरते हुए देखा होगा, वह इसलिए होता है क्योंकि जो लोग इलेक्ट्रिक काम करते हैं वह पर सावधानी नहीं बरतते, सही औजार का इस्तेमाल नहीं करते, इसलिए आपको इलेक्ट्रिकल टूल्स के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है, नहीं तो आप भी दुर्घटना का शिकार बन सकते हैं .

Read this also
  1. Ceiling fan winding kaise kiya jata hai
  2. MCB box kya hai, Distribution board components
  3. बिग बैंग थ्योरी विज्ञान क्या है? What is Big Bang Theory science? index of big bang theory kya hai
  4. NASA has said that Alien has come to Earth | Alien ki sachi kahani
  5. क्या होगा अगर 5 सेकंड के लिए ऑक्सीजन गायब हो जाए | What if oxygen for 5 seconds disappears
  6. How do the projector work? Let's know some interesting things
  7. एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग | Alien planet se Dharti kaisa dikhega
  8. एस्ट्रॉयड क्या है क्या यह हमारे लिए खतरा है | Asteroid kya hai, Dhumketu kya hai

अगर आप I.T.I में पढ़ाई कर रहे हैं तो यह आपके लिए यह बहुत आसान है, P.S Dhogle नामक पुस्तक में बेसिक इलेक्ट्रिकल के सारे जानकारी मिल जाएंगे, लेकिन फिर भी अगर आप जानना चाहते हैं तो बने रहें मेरे साथ, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका मेरा एक और नया पोस्ट पर .

Pliers
Combination pliers इलेक्ट्रिकल काम करने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला औजार मैं से एक है, Pliers बहुत तरीके का होता है जैसे combination pliers, Nose pliers, Cutting pliers, Crimping pliers, Diagonal pliers, Hose clamp pliers, Needle nose pliers, Snap ring pliers, Joint pliers, Tongue and groove pliers, लेकिन ज्यादातर जो इस्तेमाल होता है वह है कॉन्बिनेशन प्लायर .
Electrical hand tools You must know
Electrical hand tools

कॉन्बिनेशन प्लायर में ऊपरी हिस्से को फ्लैट ग्रीप कहा जाता है, उसके नीचे वाले हिस्से को पाइप ग्रिप कहते हैं, उसके नीचे हिस्से को जॉइंट कटर कहते हैं, सेफ्टी के लिए प्लायर के दोनों Leg में रब्बर का इंसुलेशन दिया गया होता है, सारे प्लेयर के पार्ट्स के नाम एक ही होता है लेकिन आकार के मामले में अलग अलग Pliers अलग अलग तरह का होते हैं .

Screwdriver/स्क्रुड्राइवर

स्क्रुड्राइवर के बिना इलेक्ट्रिकल काम हो ही नहीं सकता, क्योंकि बिना स्क्रुड्राइवर के स्क्रु को खोलना नामुमकिन है, बाजार में कई तरह का स्क्रुड्राइवर मिलता है, और उनका काम भी अलग अलग है, स्क्रुड्राइवर जिसे पेचकस भी कह रहे हैं, वह भी इंसुलेशन से प्रोटेक्ट होता है, इसके ऊपरी भाग को टिप कहा जाता है, जिसके वजह से स्क्रु बड़ी आसानी से खुलता है, सबसे नीचे होता है हैंडल जिसके वजह से करंट फ्लो नहीं होती, और हम आसानी से काम कर सकते हैं .
Electrical hand tools You must know
Electrical hand tools

स्क्रुड्राइवर दिखने में कुछ-कुछ सैनी जैसा दिखता है लेकिन, स्क्रू ड्राइवर को किसी सैनी समझकर हथौड़े से नहीं मरना, वरना उसके हैंडल टूट जाएगा और फिर वह किसी काम का नहीं रहेगा .

Hammer/हथौड़ी

वैसे तो हथोड़ा हर काम में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इलेक्ट्रिकल के मामले में Council wiring में यह बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किए जाते हैं, हथौड़ी कास्ट आयरन कार्बन स्टील दोनों में से किसी भी मेटल का हो सकता है, कुछ हथौड़े को कील निकालने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, इलेक्ट्रिकल काम में ठोक ठोक काम होता ही रहता है, इसलिए Hammer भी एक इलेक्ट्रिकल टूल है .

Electrical hand tools You must know
Electrical hand tools

इसके आगे वाला हिस्सा को पेन और face कहा जाता है, और जहां हैंडल डाला जाता है उसे आई कहते हैं, मार्केट में 150 से लेकर 1000 तक के हथौड़े उपलब्ध है, इनके कुछ नाम भी है जैसे, Baal pin hammer, Cross peen hammer, Claw hammer, Nylon hammer, Mallet hammer, Sledge hammer .

Hacksaw/हेक्सो

लोहा काटने के लिए हैक्सॉ ब्लेड इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इलेक्ट्रिकल काम में पाइप कटिंग या केसिंग पट्टी कटिंग इन सब काम में इस्तेमाल किया जाता है हैक्सॉ ब्लेड का, वैसे तो Hacksaw बहुत बड़ा होता है और इस्तेमाल करना थोड़ा मेहनत वाला काम है, लेकिन इलेक्ट्रीशियन फ्रेम का इस्तेमाल नहीं करते हैं, नॉर्मल हैक्सॉ ब्लेड 2 से लेकर ₹10 तक मिल जाता है .

Electrical hand tools
Electrical hand tools

Test lamp/टेस्ट लैंप

अगर कहीं शॉर्ट सर्किट हुआ है या किसी सर्किट में कुछ प्रॉब्लम यानि करंट सप्लाई नहीं हो रहा है, और सर्किट बहुत लंबा है वहां टेस्ट लैंप को इस्तेमाल किया जाता है, इसके अलावा अगर किसी मशीन में कोई प्रॉब्लम आता है या फिर बॉडी में करंट फ्लो होता है, तब उसे टेस्ट लैंप से चेक किया जाता है, टेस्ट लैंप एक बेहतरीन उपकरण है जिसके इस्तेमाल से इलेक्ट्रिकल के कई सारे काम मुमकिन है, उन सब कामों के लिए दूसरे उपकरण मौजूद है लेकिन टेस्ट लैंप एक सस्ता साधन है .
Electrical hand tools You must know
Electrical hand tools
टेस्ट में एक एक और दो तार होते हैं .

Tester/टेस्टर
एक ऐसा उपकरण है जो हर जगह इस्तेमाल होता है, चाहे वह इलेक्ट्रॉनिक्स काम हो या इलेक्ट्रिकल दोनों ही जगह पर टेस्टर काम आता है, टेस्टर के वजह से हमें सर्किट में मौजूदा करेंट का पता चलता है, एक मजेदार बात यह है कि एक बार मैंने एक टेस्टर को लाइव Circut में लगा दिया, और मुझे एक जोर का झटका लगा मुझे उस वक्त लगा जैसे जान पीछे से निकल गया, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उस टेस्टर का रेजिस्टेंस खराब था, टेस्टर के ऊपरी हिस्से को इंसुलेटेड स्टीम कहा जाता है, उसके बाद अंदर होता है रजिस्टर जो करंट फ्लो को कम करता है, और आगे जुड़ा होता है इंडिकेटर, और फिर होता है spring जुड़ा होता है अर्थिंग पॉइंट से जिसे हम टच करते हैं .
Electrical hand tools
Electrical hand tools

Measure tape
/मेजर टेप

Electrical hand tools You must know
Electrical hand tools

मेजर टेप में नॉर्मल इलेक्ट्रिकल बॉक्स के हाइट लेंथ मापा जाता है, इलेक्ट्रिकल काम में मेजर मीटर में होता है, बाजार में आपको मेजर टेप 3 मीटर से लेकर 5 मीटर तक मिल जाएगा .
Electrical hand tools You must know Electrical hand tools You must know Reviewed by Science Fiction on October 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Google

Powered by Blogger.