Google ads

Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai

Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai
Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai
Capacitor kya hai

Capacitor kya hai : जितने लोग टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए हैं वह लोग हर दिन इसे इस्तेमाल ज़रूर करते हैं, लेकिन वह भी capacitor का असली मतलब और असली इस्तेमाल नहीं जानते होंगे, कई लोगों को तो यह भी पता नहीं है कि कौन सा कैपेसिटर कहां इस्तेमाल करना चाहिए, इसलिए दोस्तों यह आपके लिए जानना बेहद जरूरी है क्योंकि हर चीज के बारे में जानकारी होना इंटेलिजेंट की निशानी है, तो चलिए जानते हैं .

Capacitor को कुछ लोग कंडेनसर भी कहते हैं, यह एक ऐसा डिवाइस है जिसमें एनर्जी स्टोर किया जा सकता है लेकिन एनर्जी सिर्फ कुछ समय तक ही सीमित है, आमतौर पर Capacitor टेलीविजन रेडियो म्यूज़िकल सिस्टम कंप्यूटर यहां तक कि जितने भी इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल उपकरण मौजूद हैं इस दुनिया में उन सबके अंदर Capacitor मौजूद होते हैं, Capacitor के मदद से रेडियो में स्टेशन Tune चैनल फ्लिकरिंग जैसे कामों को बड़े आसानी से किया जा सकता है, नॉर्मल कैपेसिटर दो तरह का होते हैं AC कैपेसिटर और DC कैपेसिटर .

Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai


DC Capacitor
DC Capacitor डीसी करंट यानी डायरेक्ट करेंट में इस्तेमाल किया जाता है, डीसी कैपेसिट (adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
र में ऑयल और एलुमिनियम जैसे पदार्थ इस्तेमाल किए जाते हैं, डीसी कैपेसिटर एसी सप्लाई को डीसी में बदलने के लिए ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं .
Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai
Capacitor kya hai

AC Capacitor

एसी कैपेसिटर एसी पंवर सप्लाई में यानी कि अल्ट्रानेट इन करेंट में इस्तेमाल किया जाता है, ऐसी के कैपेसिटर किसी एक उपकरण को स्टार्ट करने में मदद करते हैं, उदाहरण के तौर पर आप FAN को ले सकते हैं, पंखे में जो कैपेसिटर लगी होती है वह 2.5 MH वाला AC कैपेसिटर होता है, कैपेसिटर चाहे एसी हो या डीसी काम एक ही करते हैं एनर्जी स्टोर .
Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai
Capacitor kya hai

Read this also
  1. Ceiling fan winding kaise kiya jata hai
  2. अगर चांद से फायर किया जाए तो क्या होगा | kya hoga agar chand se fire kia jaye
  3. MCB box kya hai, Distribution board components
  4. बिग बैंग थ्योरी विज्ञान क्या है? What is Big Bang Theory science? index of big bang theory kya hai
  5. NASA has said that Alien has come to Earth | Alien ki sachi kahani
  6. क्या होगा अगर 5 सेकंड के लिए ऑक्सीजन गायब हो जाए | What if oxygen for 5 seconds disappears
  7. How do the projector work? Let's know some interesting things
  8. एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग | Alien planet se Dharti kaisa dikhega
  9. एस्ट्रॉयड क्या है क्या यह हमारे लिए खतरा है | Asteroid kya hai, Dhumketu kya hai

एक कैपेसिटर में दो रोड होते हैं, +(POSETIVE) और -(NAGETIVE) बिल्कुल एक बैटरी के जैसे, जब इसमें एक कंडक्टर के जरिए एनर्जी फ्लो होता है तब य सक्रिय हो जाते हैं, और एक बैटरी के जैसे एनर्जी स्टोर कर लेते हैं, इस एनर्जी को आप काउंट भी कर सकते हैं, FARDA यानी यूनिट में, और इसे ही कैपेसिटर को डिस्क्राइब किया जाता है, कैपेसिटर में Capacitance सबसे ज्यादा तब होती है जब कंडक्टर के बीच की दूरी सबसे कम होती है, जो कि यह सिर्फ एक दूरी ही है, क्योंकि असल दुनिया में कुछ लिमिटेशंस भी है .


Capacitance kya hai
एक कैपेसिटर कितना एनर्जी अपने अंदर स्टोर कर सकता है उसे Capacitance कहा जाता है, उदाहरण के तौर पर आप एक बोतल को ले सकते हैं, जितना ज्यादा बढ़ा बोतल होगा उसका कैपेसिटेंस उतना ज्यादा होगा और वह उतना ज्यादा एनर्जी स्टोर करेगा, और इसमें समय भी इनक्रीस होगा, यानी अगर एक छोटा कैपेसिटर एक एनर्जी को अपने अंदर 10 मिनट तक स्टोर कर सकता है, तो एक बड़ा कैपेसिटर वही एनर्जी को अपने अंदर 20 मिनट तक तो कर सकता है .
Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai
Capacitor kya hai

इस तरह का कैपेसिटर लगभग हर एप्लीकेशंस में इस्तेमाल किया जाता है, सबसे ज्यादा इस्तेमाल होना क्योंकि इस तरह का कैपेसिटर चीप और Reliable होते हैं, और इसी Value range picofarads से 0.1 microfarads होती है, वहीं लॉस फैक्टर बहुत कम होता है .

Glass capacitor
आपको नाम से ही पता चल रहा होगा यह कैपेसिटर में ग्लास इस्तेमाल किया जाता है, और यह कैपेसिटर बहुत महंगी और एक्सपेंसिव होता है, मगर बावजूद इसके यह कैपेसिटर बहुत हाई लेवल की परफॉर्मेंस ऑफर करती हैं, इन कैपेसिटर में High RF current capability और अन्य फीचर्स इन्हें दूसरों से अलग बनाता है .

Types of capacitors
Electric capacitor, Tantalum capacitor, Silver mica capacitor, Polystyrene film capacitor, Polyester film capacitor, Supercup capacitor

Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai


Capacitor का इस्तेमाल एनर्जी को स्टोर करने वोल्टेज को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, कभी-कभी डीसी करेंट फ्लोइंग में रिपल या पिक्स होते हैं, और इन्हें हटाने के लिए कैपेसिटर इस्तेमाल किए जाते हैं, अगर आपके पास 12V वोल्टेज फ्लोइंग सोर्स है, और उस फ्लोइंग का एंपियर 1 एंपियर है तो आप यहां पर कैपेसिटर का इस्तेमाल करके 2 एंपियर या 1 पॉइंट 5 एंपियर तक करेंट को बढ़ा सकते हैं, इसके अलावा डीसी करेंट को कैपेसिटर के मदद से ब्लॉक कर सकते हैं .

Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai
Capacitor kya hai

Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai

दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको कैपेसिटर के बारे में सारी नॉलेज मिल गए होंगे, लेकिन फिर भी अगर मन में कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो .
Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai Capacitor kya hai, Capacitor kaise kaam karta hai Reviewed by Science Fiction on September 02, 2019 Rating: 5

No comments:

Google

Powered by Blogger.