Google ads

kaise karega insan time travel, कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल

kaise karega insan time travel, कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल


कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल
कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल

नमस्कार दोस्तों, दोस्तों क्या समय यात्रा संभव है ? कितना अच्छा होगा कि अगर हम समय में किसी भी कोने पर जा सके और खोए हुए चीजों को फिर से ढूंढ सके, बिगड़े हालातों को सुधार सके रूठे हुए प्रेमी को मना सकें हे ना ! हालांकि टाइम ट्रैवल मुमकिन है लेकिन यह इतना आसान नहीं है, जाहिर सी बात है हर मुमकिन चीज को मुमकिन करना आसान नहीं होता, क्योंकि आज तक हम सिर्फ टाइम ट्रैवल को पुराणों या फिर कहानियों में ही सुनते आए हैं, जिसे देवता या फिर जादूगर इस्तेमाल करते हैं, तो क्या हम इंसान कभी समय यात्रा कर पाएंगे, और अगर करने में कामयाब हुए तो क्या क्या मुश्किलें सामने आएँगे किन-किन हालातों से गुजरना होगा चलिए जानते हैं .

Read this also

  1. बिग बैंग थ्योरी विज्ञान क्या है? What is Big Bang Theory science? index of big bang theory kya hai
  2. NASA has said that Alien has come to Earth | Alien ki sachi kahani
  3. क्या होगा अगर 5 सेकंड के लिए ऑक्सीजन गायब हो जाए | What if oxygen for 5 seconds disappears
  4. How do the projector work? Let's know some interesting things
  5. एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग | Alien planet se Dharti kaisa dikhega
  6. Magical power's Inside all of us, know how to behave here.


kaise karega insan time travel, कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल

महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन के अनुसार टाइम ट्रैवल समय पर निर्भर करता है, मतलब समय इस पर निर्भर करता है कि आप कितने तेजी से गुज़र रहे हैं, उदाहरण स्वरूप आप और आपका दोस्त दो अलग-अलग गाड़ी में बैठे हुए हैं, और आपका मंज़िल एक ही है, आप और आपका दोस्त के बीच रेस शुरू होता है, और आपका दोस्त 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चला रहा है, और आप 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी को चला रहे हैं, परिणाम स्वरूप आपका दोस्त आपसे पहले मंज़िल तक पहुंचने में कामयाब होगा, और आप अपने मंज़िल तक पहुँचेंगे ज़रूर लेकिन थोड़े टाइम बाद .

कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल
कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल

अगर यहां पर गाड़ियों को टाइम मशीन माना जाए और आपके मंज़िल को एक दूसरा ग्रह माना जाए तो यहां पर टाइम ट्रैवल मुमकिन होता हुआ दिखाई देता है, क्योंकि आपका मंज़िल यानी एक ग्रह है और उस ग्रह तक जब आपका दोस्त पहुँचेगा तब वह उस ग्रह के कुछ साल पहले तक पहुंच जाएगा, और आप उसी ग्रह में कुछ साल पीछे यानी आपके दोस्त जिस वक्त में है उस वक्त से कुछ वक्त पीछे पहुँचेंगे, यानी इस उदाहरण से यह साबित होता है कि टाइम ट्रैवल से भविष्य और वर्तमान और भूतकाल में पहुँचना मुमकिन है .

कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल
कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल

समय यात्रा
संभव है लेकिन यहां पर जो दिक्कत आने वाला है वह है ग्रैविटी, क्योंकि ग्रैविटी जितना ज्यादा होगा समय उतना ही धीमी होगी, मतलब जब एक इंसान चलता है तब उसके पैरों के तरफ के टाइम अलग होते हैं और सर के तरफ का टाइम अलग होता है, तो ओवरल बात यह है कि ग्रैविटी जितना ज्यादा होगा उतना ही धीमा समय होगा, और हम भूतकाल मैं जा सकेंगे, लेकिन यहां पर हमें ग्रैविटी को कंट्रोल करना होगा वरना हम अपने मर्ज़ी से समय यात्रा नहीं कर पाएंगे .

ब्लैक होल के सिद्धांत

समय यात्रा में ब्लैक होल एक ज़रिया बन सकता है, क्योंकि ब्लैक होल में इतना ज्यादा ग्रेविटेशनल पुल होता है कि कहीं ग्रह उसमें समा सकते हैं, और यह ब्लैक होल कई मीलों प्रकाश वर्ष दूर तक फैला होता है, मगर ब्लैक हॉल में जाने से पहले हमें उसमें ट्रैवल कर पाने जैसा मशीन बनानी होगी, और ऐसा मशीन बनाना होगा जो ब्लैक होल के प्रेशर को झेल सके, वरना वापस लौटना संभव नहीं है .

कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल
कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल

दरअसल स्पेस 3 डायमेंशन में काम करता है, और समय इसका चौथा डायमेंशन है, स्पेस के यह 3 डाइमेंशनल लंबाई चौड़ाई और ऊंचाई है इसके अलावा समय यहां पर चौथा डायमेंशन यानि आयाम प्रदान करता है, मतलब अगर लाइट के स्पीड से हम ट्रैवल करें तो टाइम ट्रैवल मुमकिन है, इसके लिए हमें एक सिलिंडर बनानी होगी जिसमें लाइट के स्रोत बह रहे होंगे, और हम सिर्फ उसी विशेष सिलेंडर के अंदर ही ट्रैवल करें, लेकिन इंसानी शरीर इससे पैदा होने वाले दबाव को संभाल पाएगा यह तय करना मुमकिन नहीं है, क्योंकि इंसान का शरीर बहुत नाज़ुक होता है और यह बहुत कम दबाव में भी खत्म हो सकता है, तो इसके लिए हमें एक पोशाक बनाना होगा जो ज्यादा से ज्यादा दबाव को संभाल पाए और उसके अंदर इंसान सुरक्षित रहेगा .

कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल
कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल

मगर यह सब बनाने के लिए हमें काफी समय लग सकता है, क्योंकि समय पर कंट्रोल करना हम इंसानों के लिए बहुत मुश्किल है मगर यह नामुमकिन नहीं है, आज विज्ञान इतना आगे बढ़ चुका है कि हर चीज को मुमकिन करने में सक्षम है तो हो सकता है कि आने वाले समय में हम यह मशीन बनाने में कामयाब हो और उसमें समय यात्रा कर पाए .

kaise karega insan time travel 

कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल

दोस्तों उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमसे जुड़े रहने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो .
kaise karega insan time travel, कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल kaise karega insan time travel, कैसे करेगा इंसान टाइम ट्रेवल Reviewed by Science Fiction on July 09, 2019 Rating: 5

No comments:

Google

Powered by Blogger.