Google ads

जलपरी क्या है, Jal pari kya hai, क्या कहानियां सच होती हैं

जलपरी क्या है, Jal pari kya hai, क्या कहानियां सच होती हैं


जलपरी क्या है
जलपरी क्या है

नमस्कार दोस्तों, दोस्तों जलपरी एक ऐसा नाम है जो भगवान भूत इन शब्दों की तरह सिर्फ सुना गया है, लेकिन हमारे पूर्वज हमारे बुजुर्ग हमें जल परियों की कहानी सुनाने हैं, और जल परियों पर विश्वास भी करते हैं, लेकिन आज के समय में यह सब बातें अविश्वसनीय लगता है मगर दुनिया में ऐसे रहस्य चीजें मौजूद है जो अपने आप में ही कमाल है, और उन पर यकीन करने के लिए हमारा दिमाग हमें मजबूर करता है, तो अब जो हम यह मान चुके हैं कि जल परियों की बात सच है तो सवाल ये उठता है आखिर जलपरियां क्या है, यह क्या करती हैं और यह कहां रहती है, तो दोस्त चलिए जानते हैं, अधिक जानकारी के लिए नीचे ज़रूर पढ़ें .

Read this also



कहानियां और ग्रंथों के अनुसार जलपरियां समुद्र में रहती हैं उनका आधा हिस्सा मछली और आधा हिस्सा इंसानों का होता है, ऐसा कहा गया है कि जल परिया गाना गाकर इंसानों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं, और इनका गाना इतना मधुर होता है कि इंसान या खासकर कर मछुआरे उनके तरफ खिंचे चले जाती हैं, और जल परियां इन्हीं का फायदा उठा कर मछुआरों यह दूसरे किसी भी इंसान को पानी के अंदर खींच कर ले जाती हैं .

जलपरी क्या है
जलपरी क्या है

जलपरी क्या है, Jal pari kya hai

हालांकि जल परियां ऐसा जानबूझकर नहीं करती हैं, मगर वह भूल जाती हैं कि इंसान पानी के अंदर जिंदा नहीं रह सकता, इसलिए उनका मधुर संगीत उनके लिए एक अभिशाप माना जाता है, पुराने दंतकथा यह हमारे बुजुर्ग हमें जो कहानी सुनाते हैं उनमें ज्यादातर हमें लुटेरों या फिर मछुआरों की जिक्र मिलता है, जिसमें लुटेरों के साथ जलपरी के युद्ध की वर्णन मिलता है .

जलपरी क्या है, Jal pari kya hai,
जलपरी क्या है, Jal pari kya hai,

पुराण के अनुसार जलपरी के बारे में

पौराणिक कथा के अनुसार रामायण में रावण की बेटी स्वर्ण-मचा एक जलपरी थी जो सोने की जलपरी थी, और वह हनुमान जी के सेतु बनाने के काम में रुकावट डालने की पूरी कोशिश कर रही थी, लेकिन हनुमान जी के लंका तक सागर सेतु बनाने के काम में ना कामयाब रही, और आखिर में वह हनुमान जी से प्यार करने लगी थी .

जलपरी क्या है, Jal pari kya hai,
जलपरी क्या है,

इसके अलावा कई जगहों पर ऐसे कहानियां मिलता है जिसमें जलपरी के रोने के जिक्र मिलता है, और ऐसा कहा जाता है कि जलपरी जब रोती है तो उनकी आँसू मोती में बदल जाती है, और इसीलिए मछुआरे उन्हें पकड़ने के लिए समुद्र में जाते हैं, और दुर्भाग्यवश जलपरियां डर के मारे उन मछुआरों को पानी में डुबो देती हैं .

जलपरी क्या है, Jal pari kya hai

कई कहानियां हमें ऐसे भी मिलता है जो सिर्फ किसी की कल्पना ही होता है, लेकिन उन कहानियों के सहारे हम अपने बचपन में कई रोमांचक भरी कल्पनाओं को जन्म देते हैं, यहां तक कि सपने भी जल परियों की देखने लगते हैं, और यही हमारे जिंदगी का हिस्सा भी बन जाता है .

जलपरी क्या है, Jal pari kya hai,
जलपरी क्या है


हल्के कल्पना के ऊपर कोई विश्वास नहीं करता, बशर्ते उसके जिसने यह सब देखा है, और यही वह चीज है जो इंसानों को इंसान बनाता है,और कभी कभी इंसान ऐसा काम कर जाता है जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता, लेकिन हमारा दुनिया है ना बहुत अजीब सा है, हम लोगों को यह पता नहीं कि हम कहां से धरती पर आए, तो इन बातों पर कैसे कोई दावा कर सकता है कि जल पर यहां नहीं होती, शायद वह होंगी और आपके आसपास ही मौजूद हैं, लेकिन आपको नजर नहीं आती शायद उनकी कोई दुनिया है जो हमसे आज तक छुपा है, और शायद हम उन्हें कभी ढूंढ ही नहीं पाएंगे, और यही सही है क्योंकि प्रकृति जो करता है वह हम सबके लिए सही है .

जलपरी क्या है, Jal pari kya hai,


जलपरी क्या है, Jal pari kya hai


तो दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमसे जुड़े रहने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो हमारे वेबसाइट www.scientistsdaily.com ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद करें, और अगर आपको आगे इसी तरह का आर्टिकल पढ़ना है तो हमें सबस्क्राइब ज़रूर करें .
जलपरी क्या है, Jal pari kya hai, क्या कहानियां सच होती हैं जलपरी क्या है, Jal pari kya hai, क्या कहानियां सच होती हैं Reviewed by Science Fiction on July 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Google

Powered by Blogger.