Google ads

हीलियम क्या है | Helium Kya Hai

हीलियम क्या है | Helium Kya Hai

हीलियम क्या है
हीलियम क्या है


नमस्कार दोस्तों, दोस्तों हमारे ब्रह्मांड में कहीं तरह के केमिकल, गैस अलग अलग तरह के चीज मौजूद है,और उनमें से एक है हीलियम,आज मैं इस ब्लॉग पर बात करूँगा हीलियम के बारे में की हिलियम क्या है यह कहां से आया और इसका काम क्या है, जानने के लिए नीचे पड़े .

हिलियम का निर्माण

हिलियम का निर्माण ब्रह्मांड में होने वाले big-bang-theory के वक्त हुआ था, बिग बैंग थ्योरी से पहला जो तत्व बना वह था हाइड्रोजन, उसके बाद हाइड्रोजन फिर हाइड्रोजन से हीलियम बना फिर हिलियम से लिथियम, लिथियम से नाइट्रोजन कार्बन ऑक्सीजन जैसे अलग-अलग तत्व बनने लगे, हीलियम एक ऐसा गैस है जिसमें कोई रंग नहीं होता, और अगर इसे एक जगह पर इकट्ठा रखा जाए तो यह हल्की बैंगनी रंग में बदल जाता है .

हीलियम क्या है | Helium Kya Hai

हीलियम का विज्ञान
हीलियम दुनिया का दूसरा गैस है और इसका परमाणु संख्या 4.002602 है, और वैज्ञानिक भाषा में हिलियम को 1s2 कहा जाता है, हालांकि हीलियम दुनिया का दूसरा गैस है लेकिन इसकी खोज फ्रैंकलैंड और लोकेयर ने किया था .

हीलियम क्या है
हीलियम क्या है
आप भी बना सकते है हीलियम

अगर आपको भी हीलियम बनाना है तो यह बहुत बड़ी सर दर्द का कारण बन सकता है, क्योंकि इसे बनाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है, फिर भी अगर आप बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले प्राकृतिक गैस को धोना होगा, इससे कार्बन डाइऑक्साइड और बाकी एसिड गैस निकल जाएंगे, उसके बाद आपको मोनाइथेनोलेमिन और ग्लाइकोल का मिश्रण के रूप में पानी मिलेगा, उसके बाद उस पानी को ठंडा करना है और उस पर 300 डिग्री पाउंड पर दबाव डाला है, इसे हिलियम और नाइट्रोजन के अलावा बाकी सारे तत्व तरल हो जाएंगे, और आपको मिलेगा हीलियम और नाइट्रोजन का मिश्रण, इसके बाद उस मिश्रण को ठंडा करके 2,500 पाउंड के दबाव डालना है, जिससे आपको हिलियम मिलेगा .

हीलियम एक ऐसा गैस है जिसका कोई रंग नहीं होता, कोई स्वाद नहीं होता, लेकिन हीलियम गैस हमारे लिए बहुत फ़ायदेमंद है, हिलियम गैस से इलेक्ट्रिसिटी बनाया जा सकता है, यानी अगर हम किसी और प्लानेट में जाएंगे और वहां पर पानी नहीं होगी, लेकिन हेलियम मौजूद है तो हम वहां पर ऊर्जा बना सकते हैं, और उससे हम कई तरह का काम कर सकते हैं, यहां तक कि जीवन वहां पर बस सकता है, साधारण भाषा में हिलियम या हिलियम-3 ऊर्जा का स्रोत है .

यह भी पढ़ें

हीलियम क्या है | Helium Kya Hai

इसके अलावा हीलियम गैस को हवाई जहाज़ों में भी इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह बहुत हल्का होता है, आपने उड़ने वाले गुब्बारे तो देखी होंगी और बचपन में ना जाने कितने गुब्बारों से आपने खेला भी ज़रूर होगा, तो आपको यहां बता देना चाहता हूं कि उन गुब्बारों के अंदर भी हिलियम गैस भरा जाता है, जिसकी वजह से गुब्बारे आसमान में उड़ने में सक्षम हो पाते हैं, इसलिए हिलियम को गैस के बारे में जानकारी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है .

Helium Kya Hai
हीलियम क्या है


इसके अलावा गोताखोर जो समुद्र के अंदर खोज करते हैं, उनके पास जो ऑक्सीजन सिलेंडर होता है वह भी पूरी तरह से ऑक्सीजन नहीं होता, उस में हिलियम भी मिला होता है, क्योंकि पानी के अंदर हीलियम के वजह से सांस लेने में आसानी होती है, ठीक इसी तरह हार्ट वाला पेशेंट को भी जो ऑक्सीजन दिया जाता है वह हिलियम और ऑक्सीजन का मिश्रण होता है .
हीलियम क्या है
हीलियम क्या है | Helium Kya Hai


हिलियम गैस एक ऐसा गैस है जिसे अगर पानी में डाला जाए तो वह काफी देर तक वैसा ही रहेगा, क्योंकि यह पानी में घुलते नहीं है, हिलियम ऊर्जा का स्रोत है और यह दोनों तरह का होता है, मतलब तरल और ठोस दोनों अवस्था में मिल सकता है, कोई भी गैस के साथ यह किसी भी तरह का रिएक्शन नहीं करता और इसीलिए इसकी कनेक्टिविटी ना के बराबर है या यूं कहो की ‘0’ है .
Helium Kya Hai
हीलियम क्या है
क्या होगा अगर हिलियम दुनिया से गायब हो जाए

दोस्तों अब तक जो हिलियम के बारे में बताया उसे पढ़कर मैं उम्मीद करता हूं आप पूरी तरह से समझ चुके होंगे हिलियम आखिर में क्या है, लेकिन अगर हिलियम ना होता मतलब दुनिया में अगर हीलियम ना हो तो क्या होगा, यह भी एक बड़ा सवाल है .

हीलियम क्या है | Helium Kya Hai

जैसा कि मैंने बताया कि हीलियम ब्रह्मांड का दूसरा तत्व है,और इसके वजह से बाकी सारे तत्व बने हैं, तो अगर हिलियम नहीं होता तो हमारे ब्रह्मांड में जीवन मुमकिन नहीं हो पाता, लेकिन जब की जीवन दुनिया में मौजूद है तो अब हीलियम की जरूरत भी नहीं है, मगर भविष्य में अगर हिलियम नहीं हुआ, या फिर दुनिया से हिलियम नष्ट हो गया तो जीवन के लिए काफी ज्यादा मुश्किल साबित हो सकता है, सबसे पहला ऊर्जा का ज़रिया ही खत्म हो जाएगा, अंतरिक्ष में जाने वाले रॉकेट बंद हो जाएंगे, कहीं  सारे कंपनियां बंद हो जाएगी, पूरी दुनिया अंधेरे में डूब जाएगा, आसान भाषा में कहूं तो दुनिया में ऊर्जा का स्रोत ही खत्म हो जाएगा .


हीलियम क्या है | Helium Kya Hai
www.scientistsdaily.com
हीलियम क्या है | Helium Kya Hai


तो दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर मेरे आर्टिकल आपके फायदेमंद साबित होता है तो हमें सब्सक्राइब करना ना भूले, हम से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो .

हीलियम क्या है | Helium Kya Hai हीलियम क्या है | Helium Kya Hai Reviewed by Science Fiction on July 02, 2019 Rating: 5

No comments:

Google

Powered by Blogger.