Google ads

एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग | Alien planet se Dharti kaisa dikhega

एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेगा | Alien planet se Dharti kaisa dikhega

Alien planet se Dharti kaisa dikhega
एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेगा

नमस्कार दोस्तों दोस्तों वैसे हमारे सौर-मंडल में करोड़ों प्लानेट मौजूद हैं और यह सारे कहीं मीलों दूर तक फैले हुए हैं, और इन सब में से पृथ्वी ही एक मात्र ऐसा ग्रह है जिसमें जीवन मौजूद है, लेकिन ऐसा हो सकता है कि इन अनगिनत ग्रहों में से कहीं दूर कोई और जिव मौजूद हो, और अगर उनका पता हमें चलता है या उन्हें हमारा पता चलता है तो उन्हें हम कैसे देखेंगे, यह तो हमें पता है की दूरी जितना ज्यादा होगा चीज उतने ही छोटे और पुरानी दिखाई देते हैं, और इन सब के पीछे लाइट का हाथ होता है .

एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेगा
Light Speed

Alien planet se Dharti kaisa dikhega

दोस्तों लाइट हर सेकंड 2,99,792 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से घूमता है, और यही वह चीज है जिसके वजह से हमें या फिर किसी भी जीव को कोई चीज दिखाई देता है, यहां तक कि हमारा खुद की तस्वीर भी, जब हम खुद को आईने के सामने देखते हैं तब सबसे पहले रोशनी हमारे चेहरे से होकर आईने में टकराता है, उसके बाद वहीं रोशनी फिर हमारे आंखों तक गुजरता है फिर हम अपने आप को देख पाते हैं, दरअसल बात यह है कि हम जो खुद को मिरर में देखते हैं वो 3 नैनो सेकंड पुरानी होती है .

Also read

https://amzn.to/2FIPsB1

इसका मतलब यह है कि लाइट जितना विलंब होगा उतना ही देरी से हमें चीजें दिखाई देंगे, लेकिन हमारा सौर-मंडल इतना बड़ा है कि सिर्फ सूरज तक लाइट के स्पीड से पहुंचने में हमें 8 मिनट समय लगता है, इसका मतलब यह है जब हम सूरज को देखते हैं तो वह 8 मिनट पुरानी होती है, मतलब अगर कभी सूरज सौर-मंडल से ग़ायब हो गया तो उसका पता हमें 8 मिनट बाद चलेगा .
ठीक इसी तरह हब्बल टेलीस्कोप भी पृथ्वी से जितना दूर है वह उतना ही पुराना है, तो अगर हमारे अलावा कोई और भी ब्रह्मांड में मौजूद है तो उसे हमारा ग्रह कैसा दिखेगा, वैसे तो कई सारे रिसर्च के बावजूद आज तक किसी और प्राणी को हम ढूंढ नहीं पाए हैं, लेकिन अगर वह सच में मौजूद हो तो .

एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग
एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग

ब्रह्मांड में कई ग्रहों पर लाइट का नामो निशान ही नहीं है, तो अगर ऐसी जगह पर कोई होगा तो हम उसे कभी नहीं दिखेंगे, क्योंकि स्पेस इतना बड़ा है कि कहीं करोड़ों लाइट ईयर के दूरी पर जीवन का होना 100% संभव है, अगर यह मान लिया जाए तो पृथ्वी से 100 करोड़ लाइट ईयर दूरी पर कोई और प्लानेट है, जिसमें कोई और रहता है और वहां के लोगों को हमारा अर्थ आज के जैसा नहीं दिखेगा, मतलब 100 करोड़ साल पहले पृथ्वी जैसा था उन्हें वैसा ही तस्वीर प्राप्त होगी .

एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग
www.scientistsdaily.com
एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग | Alien planet se Dharti kaisa dikhega
www.scientistsdaily.com



समंदर कीड़े मकोड़े डायनासोर जैसे बड़े जीव उन्हें दिखाई देंगे, लेकिन हो सकता है करोड़ों अरबों लाइट ईयर दूर एक सभ्यता रहता हो और वह हमसे भी ज्यादा एडवांस हो, और वह यह तस्वीर देख कर समझ सकें कि यह तस्वीर 100 करोड़ साल पुरानी है, और अपने कैलकुलेशन के जरिए आज के समय को अंदाजा लगा सकें, या फिर वह ऐसा भी समझ सकते हैं कि आज के समय में डायनासोर धरती पर मौजूद नहीं है, और धरती भी मंगल ग्रह जैसा वीरान है .

एलियन के ग्रह से धरती कैसा दिखेगा

Alien planet se Dharti kaisa dikhega
Alien planet se Dharti kaisa dikhega

क्योंकि कई सालों पहले धरती पर इंसान था ही नहीं समय के साथ हम विकसित हुए हैं, तो ब्रह्मांड में मौजूद अनगिनत प्लैनेट्स में किसी ना किसी प्लानेट पर जीवन ज़रुर होंगे यह 100% सच है, लेकिन दोस्तों क्या हम इंसान कभी उन तक पहुंच पाएंगे, यह सबसे बड़ा सवाल है, वैसे आपको एलियन के बातों पर कितना विश्वास है कमेंट करके ज़रूर बताएं, उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमसे जुड़े रहने के लिए धन्यवाद आपका दिन शुभ हो .

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं तथा इसी तरह का खबरें पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें .
एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग | Alien planet se Dharti kaisa dikhega एलियन प्लेनेट से धरती कैसा दिखेग | Alien planet se Dharti kaisa dikhega Reviewed by Science Fiction on June 29, 2019 Rating: 5

No comments:

Google

Powered by Blogger.