Google ads

17 Best job for student's beginner, विद्यार्थी के लिए सबसे अच्छी नौकरी

17 Best job for student's beginner, विद्यार्थी के लिए सबसे अच्छी नौकरी


नमस्कार दोस्तों दोस्तों हम सबने एक बेहतर जिंदगी एक आराम लाइफ-स्टाइल की कल्पना की है, हम सब कहीं न कहीं यह चाहते है की हम आमिर इंसान बने जो वो सबकुछ ख़रीद सके जो वो चाहता है, जाहिर है असली जिंदगी जिंदगी मैं आमिर बनना आसान नहीं है, क्योंकि पैसों का कोई पुल नहीं होता, आमिर बनने के लिए मेहनत तो करनी ही पड़ेगी, अगर आपने यह ठान लिए है की आपको जिंदगी में आगे बढ़ना हैं, और आपको कोई राष्ट नजर नहीं आ रहा है तो निश्चिंत हो जाइये, आज में इस ब्लॉग पर ऐसे कुछ नौकरीओं के बारे मैं बताने वाला हो जिन्हे करके आप बेशक एक अछि जिंदगी जी सकते है, नीचे पढ़े .
  1. Medical procedures
  2. Merchant navy jobs
  3. Engineers
  4. Lecturer
  5. Chartered accountants
  6. Management processes
  7. ARCHITECTS
  8. Social service
  9. Aircraft carers
  10. Some high paying jobs
  11. Entertainment Products / Acting
  12. Fashion Professionals
  13. Journalism and Mass Communities Professionals
  14. Law / Advocate
  15. Investment Bank
  16. Marketing professionals
  17. IT and software engineers

1. Medical procedures



अच्छी कमाई करने के लिए, M.B.B.S. के बाद एक आकर्षक और होनहार कोर्स (विशेषज्ञता) करने के लिए तैयार होना चाहिए, विशेषज्ञता के क्षेत्र जैसे- Cardiology ( हृदय को प्रभावित करने वाली बीमारियों से संबंधित ), woman care (शाखा जो महिलाओं के प्रजनन प्रणाली से संबंधित है), Orthopedics (शाखा जो कंकाल प्रणाली और रोगों से संबंधित है), skin care (त्वचा से संबंधित शाखा) आदि एमबीबीएस के बाद आर्थिक रूप से पुरस्कृत कैरियर बनाने में मदद करेगा .

अगर आपको कोई काम नहीं दे रहा है तो आप अपना निजी क्लिनिक शुरू कर सकते हैं, डॉक्टर कितनी अच्छी कमाई करता है यह उसके कौशल पर बहुत निर्भर करता है, भारत में ऐसे डॉक्टर्स हैं जो प्रति माह 20 लाख से अधिक रुपये का प्रबंधन करते हैं, अपने क्लीनिक की बदौलत .

2. Merchant navy jobs



Merchant navy क्षेत्र हमेशा अपने श्रमिकों को अच्छे वेतन पैकेज प्रदान करने के लिए जाना जाता है, लेकिन merchant navy सेक्टर के साथ समस्या यह है कि वे केवल सर्वश्रेष्ठ पुरुषों की भर्ती करते हैं, merchant navy में, अधिकारी स्तर के पद उच्च वेतन पैकेज के साथ आते हैं! जैसे- मरीन इंजीनियर, Navigation officer, Electro technical officer, कैप्टन इत्यादि उच्च वेतन वाले जॉब पोस्ट हैं .

अगर आप merchant navy करियर में रुचि रखते हैं, तो आप यह काम कर सकते हैं, merchant navy उन लोगों को सूट करता है, जिन्हें एक साहसी जीवन और समुद्री यात्रा का नेतृत्व करने में रुचि है, बड़े पैमाने पर यात्रा करने और विभिन्न परिस्थितियों को जल्दी से अनुकूलित करने के लिए तैयार रहना चाहिए। इन सभी परेशानी के लिए आपको अछि पगार मिल सकता है .

3. Engineers


यह काम एक मुश्किल और मेहनती वाला है, लेकिन इसे आप अच्छीखासी कमाई कर सकते है, IIT, NIT जैसे संस्थानों से स्नातक करने वाले छात्रों उनके लिए यह काम बहुत ही अच्छा है, और उन्हें अछि तनख्वा भी मिलसकता है .

उनके लिए यह काम बहुत ही अच्छा है, और उन्हें अछि तनख्वा भी मिलसकता है, उदाहरण स्वरूप Petroleum Engineering, Chemical Engineering, Core Engineering Branches (Mechanical, Electrical and Civil Engineering), Instrumentation and Control Engineering, Mechanics Engineering आदि। इन शाखाओं से संबंधित नौकरियाँ .

4. Lecturer



शिक्षक राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे छात्रों को पढ़ाते और प्रशिक्षित करते हैं, स्कूल के शिक्षक अंडर-पेड हैं, लेकिन व्यावसायिक पाठ्य क्रमों की पेशकश करने वाले कॉलेजों में शिक्षकों के व्यापार पर रोक लगाने का मामला अलग है, कॉलेज व्याख्याता ओं (निजी और सरकारी कॉलेजों दोनों में शिक्षण) का भुगतान किया जाता है, उनका सम्मान भी किया जाता है और समाज में महत्वपूर्ण स्थान रखता है .

भारत में शिक्षा क्षेत्र फल-फूल रहा है, व्यावसायिक पाठ्य क्रम प्रदान करने वाले नए कॉलेज पूरे भारत में अंकुरित हो रहे हैं, इन कॉलेजों को Lecturer की जरूरत है वे प्रतिभावान वेतन पैकेज की पेशकश करके प्रतिभाशाली शिक्षण पेशेवरों में रस्सी बांधने के इच्छुक हैं .

जब Lecturer की नौकरी की बात आती है, तो अनुभव बहुत मायने रखता है, नए लोगों की तुलना में अनुभवी Lecturer को अधिक वेतन दिया जाता है, कोचिंग क्लास भी Lecturer और इंस्ट्रक्टर को मोटी पैकेज देते हैं, प्रवेश परीक्षा कोचिंग भी इन दिनों एक तेजी से बढ़ता हुआ व्यवसाय है .

5. Chartered accountants



Chartered accountants का काम बड़े और छोटे व्यवसाय के मामलों पर नज़र रखना है, चार्टर्ड अकाउंटेंसी को आमतौर पर Commerce stream के छात्रों के लिए माना जाता है, लेकिन 12 वीं साइंस के साथ-साथ Arts stream के स्टूडेंट्स भी इस कोर्स को अपना सकते हैं और Chartered accountants करियर के क्षेत्र में उतर सकते हैं .

सभी नौकरियों की तरह, धीमी शुरुआत करना बेहतर है। लेकिन करियर में लगातार विकास हासिल करने के लिए इस क्षेत्र में पर्याप्त गुंजाईश है, कुशल सीए बाजार में अच्छी तरह से मूल्यवान हैं और उनकी सेवाओं के लिए अच्छी तरह से मुआवजा दिया जाता है! जो लोग हिसाब के मामले में अचे है वो यह काम कर सकते है .

6. Management processes



जिन लोगों ने व्यवसाय और प्रबंधन उन्मुख पाठ्य क्रम का पीछा किया है और प्रासंगिक प्रबंधकीय और प्रशासनिक भूमिकाओं में काम कर रहे हैं, उन्हें प्रबंधन पेशेवर कहा जाता है। कुछ प्रसिद्ध प्रबंधन और व्यावसायिक पाठ्य क्रम हैं- BAA, MBA (ऑनलाइन MBA और नियमित MBA ) और BEAMS,

एक प्रबंधन पेशेवर कितना अच्छा कमाएगा यह उसकी विशेषज्ञता के क्षेत्र जैसे कार कों पर निर्भर करता है, निश्चित रूप से पीछा किया जाता है (MBA डिग्री सबसे अधिक मूल्यवान है और प्रबंधन पाठ्य क्रमों के बीच उच्चतम वेतन का आश्वासन देता है), संस्थान की गुणवत्ता जिस कोर्स से पीछा किया गया है IIM सबसे मूल्यवान, XLRI, FUMS, IS आदि की पसंद)। इस समय एचआर प्रबंधन, मीडिया प्रबंधन, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, अस्पताल और स्वास्थ्य सेवा प्रबंधन, वित्त और करा धान जैसे क्षेत्र आकर्षक और पुरस्कृत हैं .

Read this also

7. ARCHITECTS



रचनात्मक और कुशल आर्किटेक्ट हमेशा मांग में रहेंगे! रूझानों में बदलाव के साथ, आर्किटेक्चर का क्षेत्र भी विकसित हो रहा है, ऐसे नवीनतम रूझानों के साथ अद्यतित होने वाले आर्किटेक्ट अक्सर अपने ग्राहकों के लिए घरों और अन्य संरचनाओं की योजना बनाने और डिजाइन करने में खुद को बहुत व्यस्त पाते हैं .

वास्तुकला एक ऐसा क्षेत्र है जो इंजीनियरिंग के रूप में संतृप्त नहीं है, इसके अलावा, यह एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ कोई आसानी से अपना व्यवसाय स्थापित कर सकता है, इस क्षेत्र में सफल होने के लिए सभी-रचनात्मकता (प्लस तकनीकी कौशल) है .

8. Social service



हमारे देश का अनुसंधान और विकास क्षेत्र बुरी तरह से सुसज्जित है। इस समय सरकार के लिए पर्याप्त योग्य वैज्ञानिक काम नहीं कर रहे हैं, इतनी बुरी स्थिति यह है कि राज्य सरकारें छात्रों ( मेधावियों ) के लिए छात्र वृत्ति की सभी लागतों की पेशकश कर रही हैं, जो B.Sc., M.Sc. और अनुसंधान कार्य करें, सरकार द्वारा REND को विशेष ध्यान देने के साथ, इस क्षेत्र में एक कैरियर आर्थिक रूप से पुरस्कृत करने वाला बन जाएगा, साथ ही, कोई भी राष्ट्र के विकास और विकास में योगदान दे सकेगा .

सरकारी क्षेत्र के भीतर, विभिन्न खंड हैं जहाँ कोई वैज्ञानिक के रूप में विशेषज्ञ और काम कर सकता है। इनमें से कुछ सेक्टर हैं- डिफेंस, Agriculture, Fisheries, Genetics, Biotechnology सेक्टर आदि प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों के लिए पर्याप्त मात्रा में साइंटिस्ट भी उपलब्ध हैं, जैसे- हेल्थ-केयर एंड फार्मास्युटिकल्स, फूड प्रोसेसिंग और टेक्नोलॉजी आदि .

9. Aircraft carers



विमानन क्षेत्र कई उच्च भुगतान वाली नौकरियों का घर है, कमर्शियल पायलट का काम सबसे ज्यादा भुगतान करने वाला होता है, यह एक ऐसा काम है जिसके बारे में हम सभी सपने देखते थे जब हम बच्चे थे, उड़ान के बारे में सोचा मात्र इस काम को एक सपना बना देता है, और यह करियर आर्थिक रूप से भी बहुत फ़ायदेमंद है,

मैं मानता हूं कि कुछ साल पहले मंदी से उड्डयन उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुआ था। इतनी बुरी स्थिति थी कि कई लोगों की नौकरियाँ चली गईं और कई कंपनियां दिवालिया हो गईं .

लेकिन ABS सेक्टर के लिए चीजें फिर से अच्छी लग रही हैं। नई निजी एयर लाइन कंपनियां घटनास्थल पर आ गई हैं, ऐसा लगता है कि कमर्शियल पायलट की मांग यहीं से बढ़ेगी, लेकिन कमर्शियल पायलट बनने की प्रक्रिया थोड़ी महंगी है, खासकर फ़ाइट ट्रेनिंग पार्ट की। लेकिन मेधावी छात्रों के लिए, सुंदर छात्र वृत्तियाँ उपलब्ध हैं, जो वित्तीय बोझ को कम करती हैं .

10. Some high paying jobs



सिविल नौकरियाँ जैसे- IAS, IRS, IFS, IPS आदि ग्लैमरस होने के साथ-साथ उच्च भुगतान भी हैं। लेकिन उन नौकरियों को ज़मीन पर उतारने के लिए, कठिन सिविल सेवा परीक्षा को फेल करना चाहिए, ये नौकरियां राष्ट्र निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इस प्रक्रिया में केवल सबसे अच्छे दिमाग को शामिल किया जाना चाहिए। इस प्रकार, इस कारण से, इन नौकरियों के मामले में चयन प्रक्रिया बेहद कठिन है .

ONGC, BHEL, SAIL, BEL, BPCL, CCL, CIL, GAIL, HEC, HAL, HPCL जैसे सार्वजनिक उप-क्रम भी उच्च भुगतान वाली नौकरियों की पेशकश करने के लिए जाने जाते हैं, भारतीय रेलवे, राज्य सेवा निकाय आदि जैसे केंद्र सरकार के निकाय भी उच्च वेतन वाली नौकरियों की पेशकश करते हैं .

11. Entertainment Products / Acting



हम सभी जानते हैं कि प्रमुख भारतीय अभिनेता कितने अच्छे हैं, क्षेत्रीय फिल्म उद्योग भी काफी आशा जनक हैं और अभिनेताओं को भी उनके द्वारा अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है, अन्य मनोरंजन क्षेत्र से संबंधित नौकरियाँ हैं जैसे- Video jockeys, radio jockeys, anchoring, art directors आदि जो उच्च भुगतान वाले हैं, अभिनेता अतिरिक्त गतिविधियों जैसे- मंच प्रदर्शन, विज्ञापन, आदि के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं .

12. Fashion Professionals



फैशन इंडस्ट्री सिर्फ ग्लैटी और ग्लैमरस नहीं है, यह संभावित वादे और पैसे से भी भरा है, इस उद्योग के भीतर कई उच्च भुगतान वाली नौकरियाँ मौजूद हैं, यहां अनुभव को बहुत महत्व दिया जाता है, इसलिए लुक जैसे कारक हैं (जब यह मॉडलिंग की बात आती है), फैशन क्षेत्र में कुछ उच्च भुगतान वाली नौकरियाँ हैं- Modeling, fashion designer, fashion photographer, makeup and beauty specialist, event manager and coordinator, sales manager, production manager आदि .

इस क्षेत्र में कामयाब होने के लिए, किसी को फैशन (और इसके हाल के रुझान और विकास), रचनात्मकता और जुनून में वास्तविक रुचि होनी चाहिए .

13. Journalism and Mass Communities Professionals



यह एक ऐसा पेशा है जहाँ आप समाज में प्रत्यक्ष और महत्वपूर्ण तरीके से बदलाव ला सकते हैं। इसका दुरुपयोग भी हो सकता है, एक ही समय में! तथ्य यह है- कुशल पत्रकार और मास Communication पेशेवर मूल्यवान हैं और उन्हें अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है, आपको उसी क्षेत्र में काम करने वाले पेशेवर भी मिलेंगे, जिन्हें अच्छी तरह से भुगतान नहीं किया जाता है, यह इस तथ्य को इंगित करता है कि कोई इस क्षेत्र में इसे तभी बड़ा बन सकता है जब उसके पास कौशल हो जैसे- संचार कौशल, आत्मविश्वास, खोजी कौशल, ज्ञान की खोज आदि .

पाठ्य क्रम जैसे B.A पत्रकारिता और जन-संचार / पीजी पत्रकारिता और जन-संचार में इस क्षेत्र में एक कैरियर बनाने में मदद मिलेगी। इस क्षेत्र में भी अनुभव को बहुत महत्व दिया जाता है .

14. Law / Advocate



कुशल और प्रतिभाशाली वकील मांग में हैं, अच्छी तरह से सम्मानित हैं और ग्राहकों द्वारा अच्छी तरह से भुगतान किया जाता है, इंटीग्रेटेड Law कोर्स जैसे- B.A, L.L.B., B.Com, L.L.B पूरा करने के बाद या L.L.B. ग्रेजुएशन के बाद, कोई कानूनी फर्मों के लिए काम करना शुरू कर सकता है या निजी प्रैक्टिस भी शुरू कर सकता है,

इस क्षेत्र में कामयाब होने के लिए, किसी के पास अच्छे तर्क कौशल, दिमाग की उपस्थिति, खोजी कौशल और आत्मविश्वास होना चाहिए। आकर्षक क्षेत्रों में विशेषज्ञता भी एक वित्तीय रूप से पुरस्कृत कैरियर बनाने में मदद करेगी, क्षेत्र जैसे- आपराधिक कानून, कॉर्पोरेट कानून, श्रम कानून आदि बहुत पुरस्कृत हैं .

15. Investment Bank



Investment Banker निजी या राष्ट्रीय कृत बैंकों के लिए काम करने वाले आपके सामान्य बैंकर नहीं हैं, लेखांकन, व्यवसाय, वित्त, अर्थ-शास्त्र, गणित, सांख्यिकी, इंजीनियरिंग (सॉफ्टवेयर और एनालिटिक्स साइड जॉब्स) से संबंधित डिग्री वाले लोग इस पेशे को अपना सकते हैं

जो संख्या के साथ अच्छे हैं, उनके पास अच्छे विश्लेषणात्मक कौशल हैं, संचार कौशल आदि हैं, वे रिक्रूटर्स द्वारा बहुत मूल्यवान हैं .

16. Marketing professionals



किसी भी क्षेत्र में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए, आपको सही फोकस और जुनून होना चाहिए, भारत में सबसे अधिक मांग वाली नौकरियों में से एक हैं, एक विपणन पेशेवर के पास उत्पाद या विचार प्रोत्साहन के लिए विपणन अभियान विकसित करने की ज़िम्मेदारी है, आपको शोध कार्य, उत्पाद विकास, प्रायोजन आदि को संभालना होगा, आप विपणन को कम वेतन देने वाली नौकरी मान सकते हैं, लेकिन तथ्य यह है कि यदि आप इस कला को सीखते हैं तो इस पेशे के समान कुछ भी आकर्षक नहीं हो सकता है .

आपके पास जितना अधिक अनुभव होगा, आपका पैकेज उतना ही अधिक होगा, विपणन प्रबंधक सालाना 6-7 लाख का औसत वेतन अर्जित करते हैं और वे 22 लाख पीए तक जा सकते हैं, मार्केटिंग या बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्नातक या मास्टर डिग्री अनिवार्य है .

17. IT and software engineers



एक नौकरी जो सबसे अधिक वेतन प्रदान करती है, वह है सॉफ्टवेयर इंजीनियर, आपको कंप्यूटर और कंप्यूटर भाषाओं के साथ वास्तव में अच्छा होना चाहिए, आपका काम सिस्टम को डिज़ाइन करने, कार्यान्वित करने और प्रबंधित करने के लिए घूमेगा, यदि आप सॉफ्टवेयर बनाते हैं, प्रसिद्धि नाम और पैसा सब आपका है। भारत में आने वाले कई वर्षों तक सॉफ्टवेयर सबसे अधिक भुगतान करने वाली नौकरियों में से एक रहेगा .

आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों के लिए 10 - 20 साल के अनुभव के साथ वेतन 22 लाख पीए तक हो सकता है, शैक्षिक योग्यता: कंप्यूटर साइंस, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग या संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री, कुछ कंपनियां उसी में मास्टर डिग्री पसंद करती हैं। स्वैच्छिक प्रमाण-पत्र भी उपलब्ध हैं .

उम्मीद है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमसे जुड़े रहने केलिए धन्यबाद आपका दिन सुबह हो .
17 Best job for student's beginner, विद्यार्थी के लिए सबसे अच्छी नौकरी 17 Best job for student's beginner, विद्यार्थी के लिए सबसे अच्छी नौकरी Reviewed by Science Fiction on March 13, 2019 Rating: 5

1 comment:

Google

Powered by Blogger.